The ATI News
News Portal

आज यानी 4 फरवरी के दिन ही हुआ था फेसबुक लॉन्च, जानिए क्या है पूरा इतिहास

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

दोस्तों, फेसबुक एक बहुप्रसिद्ध व चर्चित ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिससे आज के ज़माने में शायद ही कोई अनभिज्ञ हो। फेसबुक एक ऐसा सोर्स है जिसने अनगिनत लोगों को अपनों से मिलवाया है, फ़िर वह चाहे पुराने दोस्त हों, दूरदराज़ रहने वाले परिवार के सदस्य हों या फ़िर अन्य कोई करीबी जो दुनिया के किसी भी कोने मे हों, उसे भी हम Facebook के माध्यम से आसानी से खोज सकते हैं, बशर्ते कि वो भी फेसबुक को यूज़ करता हो।

फेसबुक का आविष्कार हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक स्टूडेंट मार्क इलियट ज़ुकरबर्ग ने सन् 2004 में अपने तीन‌ दोस्तों के साथ मिलकर किया था। जिनके नाम हैं Eduardo Saverin, Dustin Moscovitz, Chris Hughes, Andrew McCollum। बता दें कि ज़ुकरबर्ग Facebook के प्रमुख संस्थापक होने के साथ ही विश्व के सबसे कम उम्र के अरबपति में से भी एक हैं। जनवरी 2020 के आंकड़े के अनुसार ज़ुकरबर्ग की आमदनी 80.7 बिलियन डाॅलर है।#fbhistory

आपको बता दें कि Facebook एक ऐसी सोशल साइट है जिसके, माध्यम से हर पल की ख़बर चाहे वह अच्छी हो या बुरी, आप उसे मैसेज या पिक्चर के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। बदलते वक्त के साथ Facebook ने खुद को बहुत Updated कर लिया है। जिस पर व्यक्ति को हर छोटी से छोटी बात, न्यूज़ रिपोर्ट, शॉपिंग आईडिया, क्राफ़्ट, कुकिंग विडियोज़ और भी छोटी से छोटी बातों का पता लगाया जा सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, ठीक उसी तरह fb इस्तेमाल करने के भी बहुत सारे फायदे तो हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है। जब भी कोई नया आविष्कार होता है तो कुछ अच्छाई के साथ बुराई भी लेकर आता है। मगर सारे पहलुओं को देखते हुए हम कह सकते हैं कि आज के दौर में Facebook दुनियाँ में पूरी तरह से छा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.