The ATI News
News Portal

एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, देखिए सरकार क्या कर रही बदलाव

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

एलपीजी सिलेंडर लेने वालों को अब गैस कनेक्शन बदलवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वे अपनी मर्जी से डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकते हैं और अपनी सुविधानुसार किसी भी कंपनी से गैस ले सकते हैं। दरअसल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय जल्द ही एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है। जिसका नाम डिजिटल एलपीजी पोर्टेबिलिटी है। इसमें ग्राहक एलीपीजी सिलेंडर वितरक का चुनाव कर सकते हैं।

सरकार की ये स्कीम पहले चरण में चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची आदि में शुरू होगी। धीरे-धीरे इन्हें दूसरे राज्यों में भी शुरू किया जाएगा। डिजिटल एलपीजी पोर्टेबिलिटी के तहत कस्टमर मोबाइल ऐप/पोर्टल के जरिए लॉगइन करके अपने अनुसार डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकेंगे।

बागपत : शनिदेव का आलौकिक शक्तियों वाला मन्दिर

आप चाहे तो सिलेंडर रिफिल की बुकिंग करा सकते हैं या अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। ग्राहकों को वितरक के चुनाव में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए आप उसकी रेटिंग देख सकते हैं।

वितरकों के बीच बढ़ेगा कॉम्पीटीशन

ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक का चुनाव कर सकते हैं। इस सर्विस से न केवल ग्राहकों को आसानी होगी, बल्कि बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनसे अच्छी रेटिंग हासिल करने के लिए वितरकों के बीच कॉम्पीटीशन की भावना भी विकसित होगी।

ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट

एलपीजी ग्राहक उमंग ऐप या भारत बिल पे सिस्टम के माध्यम से भी अपने एलपीजी रिफिल की बु किंग कर सकते हैं। पेमेंट के लिए भी ग्राहकों को ऑनलाइन विकल्प मिलेगा। आप एमेजॉन या पेटीएम आदि डिजिटल मोड से पेमेंट कर सकेंगे।

अभी क्या है सिलेंडर की कीमत

इसी महीने की शुरुआत में देश में 19 किलो के कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हुआ था। इसकी कीमत में 122 रुपये की कटौती हुई। वहीं दूसरी ओर घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली और मुंबई में इस वक्त घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 809 रुपए प्रति सिलेंडर है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.