The ATI News
News Portal

आजमगढ़ और जौनपुर में अब इटली की कंपनी करेगी सड़क निर्माण

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आजमगढ़ और जौनपुर में अब इटली की कंपनी करेगी सड़क निर्माण

 

Pc : Google

शुभेंद्र धर द्विवेदी

आजमगढ़ में अब चार सड़कोें का निर्माण इटली की कंपनी कारायेगी। यह चारो सड़क जिला पंचायत के अधीन है है जिसका निर्माण एफडीआर (फुल डेप्थ रिक्लिेमेशन) तकनीक से होगा।

10 करोड़ की लागत से 15.37 किमी लंबी इन सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर का कार्य पूरा हो गया है। फिलहाल कंपनी के लोग सड़कों का सर्वे कर रहे है। सर्वे का काम पूरा होते ही निर्माण शुरू होगा।

बता दें कि पंचायत चुनाव से पहले जिला पंचायत द्वारा लगभग दो सौ सड़कों का टेंडर जारी किया गया था। चुनाव घोषित हो जाने के कारण टेंडर नहीं खुल सका।

अब चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है तो जिला पंचायत इन टेंडरों को खोलने की तैयारी में जुट गया है। ताकि जनपद में ठप पड़ चुके विकास कार्यों को गति मिल सके।

वहीं सरकार की ओर से कुछ सड़कों का निर्माण एफडीआर तकनीक से कराने का निर्णय लिया गया था। अब तक उप्र में किसी भी सड़क का निर्माण एफडीआर तकनीक से नहीं हुआ है।

सड़क निर्माण के लिए पूरे देश से प्रस्ताव मांगे गए थे। प्रदेश के चार जनपदों के प्रस्ताव को पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्वीकृत किया गया है। इसमें आजमगढ़ के साथ जौनपुर, सिद्धार्थ नगर और सहारनपुर शामिल है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आजमगढ़ जनपद की चार सड़कों को इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। नौ करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से इन सड़कों का निर्माण आधुनिक तकनीक से किया जाएगा।

इसके लिए शासन स्तर से टेंडर का काम पूरा हो चुका है। जिसमें इटली की कंपनी ब्लैक लेड को सड़कों के निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। सड़कों के सर्वे का काम कंपनी के अधिकारी कर्मचारी कर रहे है। सर्वे के बाद कंपनी द्वारा इन सड़कों का निर्माण शुरू किया जाएगा।

इन सड़कों के निर्माण को लेकर विभाग के साथ ही आम आदमी भी उत्सुक है। कारण कि इस तकनीक से यूपी में अब तक कोई सड़क नहीं बनी है।

अपर मुख्य अधिकारी का कहना है कि सारी प्रक्रिया शासन स्तर पर पूरी हुई है। इटली की कंपनी को टेंडर मिला है। जल्द ही निर्माण शुरू होने की उम्मीद है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.