The ATI News
News Portal

10 अप्रैल का इतिहास जानिए अपने आप में कितना है खास….?

1

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

10 अप्रैल का इतिहास जानिए अपने आप में कितना है खास….?

 

ए टी आई न्यूज हर दिन अपने साथ एक इतिहास लेकर आता है । 10 अप्रैल के हिस्से में भी कई इतिहास दर्ज हैं जो काफी रुचिकर हैं। आइये रूबरू होते है आज के इतिहास से ..-

 

10 अप्रैल का इतिहास जानिए अपने आप में कितना है खास....?
Pic Source Google

जानिए 10 अप्रैल को क्या है खास …?

1.टाइटैनिक जहाज

 

टाईटैनिक जहाज
Pic Source Google

 10 अप्रैल के  ही  दिन बदकिस्मत जहाज टाइटैनिक ब्रिटेन के साउथैम्पटन बंदरगाह से अपनी पहली और अंतिम यात्रा पर रवाना हुआ था । टाइटेनिक जहाज का ज़िक्र होते ही उससे जुड़ी दुर्घटना के तमाम मंजर आंखों के सामने मानो दृश्यमान होने लगते हैं । पूरा सच तो नही पर धुंधली तस्वीर टाइटेनिक की 1997 में आई जो कि जेम्स कैमरन की फ़िल्म दर्शाती है ।

2. मोरारजी देसाई

 

मोरारजी देसाई
Pic Source Google

भारत के स्वाधीनता सेनानी व देश के छठवें प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का देहांत 10 अप्रैल 1995 में हुआ था। ये प्रथम प्रधानमंत्री थे जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बजाय अन्य दल से थे। देसाई साहब एक मात्र ऐसे व्यक्ति है जिन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है। मोरारजी देसाई 81 वर्ष के आयु में प्रधानमंत्री बने थे। इसके पूर्व उन्होंने कोशिश की थी परंतु सफल नही हुए थे।1997 में देश के प्रधानमंत्री बने लेकिन प्रधानमंत्री के रूप में इनका कार्यकाल पूरा नही हो पाया , पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह से मतभेदों के चलते उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा।

3. घनश्यामदास बिड़ला

 

घनश्याम दास बिड़ला
Pic Source Google

भारत के अग्रणी औद्योगिक समूह बी०के०के०एम० बिड़ला समूह के संस्थापक का जन्म 10 अप्रैल 1894 में हुआ था। इस समूह का मुख्य व्यवसाय कपड़ा,विस्फट फिलामेंट यार्न ,सीमेंट,रासायनिक पदार्थ, बिजली, उर्वरक, दूरसंचार, वित्तीय सेवा और एल्मुनियम क्षेत्र में है जबकि अग्रणी कंपनियां ग्रासिम इंडस्ट्रीज और सेंचुरी टेक्सटाइल है। घनशयामदास स्वाधीनता सेनानी थे तथा बिड़ला परिवार के एक प्रभावशाली सदस्य । यह गांधी जी के प्रशंशक , सहयोगी भी थे। भारत सरकार द्वारा इन्हें पद्मभूषण से सम्मानित भी किया गया था ।

अगर आपके पास आज के इतिहास की कोई जानकारी है तो जरूर कमेंट बॉक्स में शेयर करे ।धन्यवाद

Saumya Tiwari

(Editor) theatinews.com

 

1 Comment
  1. Gaurav Tiwari says

    It is good to have historical fact about any particular date.
    Good content.

Leave A Reply

Your email address will not be published.