Spread the love

जानिए आखिर सरकार ने क्यों ख़तम कर दी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी

Pc:Google

शुभेन्द्र धर द्विवेदी|30/07/2020

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कर हर घर घर में गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम किया। इस योजना के तहत लाखों गरीब लोगों को सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिए सब्सिडी भी दी जा रही थी। मगर सरकार ने अब गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है।

देश में उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ लोगों को गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ मिलता है। जानकार बता रहे हैं कि ज्यादातर महानगरों में सब्सिडी लगभग खत्म हो गई है।

दरअसल मई महीने से खातों में आने वाली LPG सिलेंडर की सब्सिडी नहीं आ रही है।ऐसा इस लिए है क्योंकि गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ट्विट के जरिए बताया है कि गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है।यही वजह से कि सरकार ने अब सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

आसान भाषा में समझें

यह भी पढ़ें;

राम मंदिर निर्माण के लिए सोने-चांदी के दान से भरा भंडार, अब ट्रस्ट ने की दानदाताओं से ये अपील…

जानकारों का कहना है कि दिल्ली में पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्य 637 रुपये था जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है । इसके ठीक उलट सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये का इजाफा हुआ है। यानि 494.35 रुपये में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 594 रुपये हो गई है। कुल मिलाकर बाजार मूल्य में मिलने वाले सिलेंडर और सब्सिडी में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बराबर है। ऐसे में सब्सिडी देने का मतलब ही नहीं बनता।

फिलहाल दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लाभार्थियों को सरकार की तरफ से 20 रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। ये पैसा भी ट्रांसपोर्ट लागत की वजह से मिलता है।

यह भी देखें;

श्री राम मंदिर भूमि पूजन: 500 साल के संघर्षों के बाद आया है यह है शुभ मुहूर्त -योगी आदित्य नाथ


Spread the love

Related Article

No Related Article

0 Comments

Leave a Comment

DOWNLOAD APP

THE ATI NEWS APP

THE ATI NEWS APP

THE ATI MAGAZINE S4

Litmted Time Offer

           

FOLLOW US

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

The ATI News

Archivies

Social