आइये जाने 12 अप्रैल का इतिहास

आइये जाने 12 अप्रैल का इतिहास

 

आइये जाने 12 अप्रैल का इतिहास
Photo Source Google

हर तारीख अपने साथ इतिहास लेके आती है। 12 अप्रैल कई महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए दर्ज है । आइये जाने 12 अप्रैल का इतिहास।

यूरी गैगरिन

भूतपूर्व सोवियत संघ के हवाबाज़ और अंतरिक्ष यात्री थे। 12 अप्रैल ,1961 को अंतरिक्ष मे जाने वाले वे प्रथम व्यक्ति थे।अंतरिक्ष की यात्रा करने के बाद यूरी गैगरिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्टित व्यक्ति बन चुके थे। उन्हें कई खिताबों से सम्मानित किया गया था । उन्हें हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन के खिताब से भी सम्मानित किया गया था। 1968 में जब वे मिग 15 नामक प्रशिक्षण विमान का संचालन कर रहे थे तो, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण उनकी मृत्यु हो गयी।

डबल डेकर रेलगाड़ी

वर्ष 1978 में 12 अप्रैल के दिन ही भारत की पहली डबल डेकर रेलगाड़ी बम्बई के विक्टोरिया टर्मिनल से पुणे के लिए रवाना हुए थी। डबल डेकर ट्रैन द्वि स्तरीय यात्री बैठने वाली रेल गाड़ियों से बनी एक्सप्रेस ट्रेन होती है। इस प्रकार की ट्रेनों को छोटी यात्रा मार्गों पर शुरू किया गया था और एक पारंपरिक कुर्सी वादी की तुलना में अधिक लोगों को पूरा करने के लिए।

राखालदास बेनर्जी

मोहनजोदड़ो की ख़ोज करने वाले प्रसिद्ध इतिहासकार राखालदास बेनर्जी का जन्म आज ही के दिन 1885 में हुआ था। यह भरतीय पुराविदों के उस समूह के से थे जिसमें से अधिकांश ने 20वी शती के प्रथम चरण में।तत्कालीन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक जॉन मार्शल के सहयोगी ले रूप में पुरातात्विक उत्खनन, शोध तथा स्मरकोके संरक्षण में बहुत ख्याति अर्जित की थी। 23 मई 1930 में कोलकाता में ही इनकी मृत्यु होगयी।

फ्रेंकलिन रूजवेल्ट

12 अप्रैल के ही दिन 1945 में इनका देहांत होगया था। रूजवेल्ट अमेरिका के 32वे राष्ट्रपति थे। वे द्वितीय विश्वयुद्ध और वैश्विक आर्थिक मंदी के दैरान बीसवीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से थे। यह राष्ट्रीय पद के लिए चार बार चुने गए और 1933 से 1945 तक इस पद पर बने रहे।वे अमेरिका के पहले राष्ट्रीपति थे जिन्होंने दो बार से ज्यादा इस पद की शोभा बढ़ाई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *