The ATI News
News Portal

पौराणिक स्थान है मनोरमा, पुराणों में है ज़िक्र

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

पौराणिक स्थान है मनोरमा, पुराणों में है ज़िक्र

 

रवीन्द्र कुमार तिवारी(लहर) | 24-04-2020

 

 

पौराणिक

 

आज हम ऐसे प्राचीन स्थल के बारे में बात कर रहे हैं , वास्तव में जिसका इतिहास अत्यन्त गौरव शाली रहा है।उत्तर प्रदेश गोंडा जिले में स्थित यह स्थान है मनोरमा। गोंडा जिला मुख्यालय से लगभग 19 किमी उत्तर पश्चिम स्थित मनोरमा का इतिहास ऋषि उद्दालक मुनि से जुड़ा हुआ है  । महाभारत के आदि पर्व के अनुसार ऋषि उद्दालक, उपनिषद् युग के श्रेष्ठ तत्ववेत्ताओं में मूर्धन्य चिंतक थे। ये गौतम गोत्रीय ऋषि अरुणि के पुत्र थे और इसीलिए ‘आरुणि’ के नाम से विशेष प्रख्यात हैं। ये महाभारत में धौम्य ऋषि के शिष्य तथा अपनी एकनिष्ठ गुरुसेवा के निमित्त आदर्श शिष्य थे।

 

अपने बेटे के लिए माँ ने ऐसा कदम उठाया की लोग सुनके ही कांप गए #MOTIVATIONAL STORY IN HINDI

 

मनोरमा में भगवान भोलेनाथ का शिवाला ,राम जानकी मंदिर और ऋषि उद्दालक मुनि का मंदिर स्थित है।मान्यता है कि ऋषि उद्दालक मुनि ने एक यज्ञ किया था जिससे सरस्वती नदी को मनोरमा नदी के नाम से प्रकट किया था।मंदिर के पास एक अति प्राचीन पोखर भी है जिसका नाम तिर्रे है,जिसको जोड़ते हुए इस गांव का नाम तिर्रे मनोरमा पड़ा।इसी जलाशय से मनोरमा नदी की शुरूआत हुई। यह नदी गोंडा से होते हुए बस्ती जिले में प्रवेश करती है जहां महोली नामक स्थान पर कुआनो में समा जाती है।इस नदी के तट पर प्रसिद्ध स्थल मखौड़ा धाम और श्रृंगिनारी में श्रृंगी ऋषि का आश्रम स्थित है।महर्षि वाजश्रवा के पुत्र नचिकेता से सम्बन्धित मनोरमा माहात्म्य का वर्णन इस प्रकार किया गया है-

 

ये कहानियाँ आपको सफल बना सकती है || 3 best motivational story hindi

 

अन्य क्षेत्रे कृतं पापं काशी क्षेत्रे विनश्यति।
काशी क्षेत्रे कृतं पापं प्रयाग क्षेत्रे विनश्यति।
प्रयाग क्षेत्रे कृतं पापं मनोरमा विनश्यति।
मनोरमा कृतं पापं वज्रलेपो भविष्यति ।।

यहां का इतिहास भगवान राम के पूर्वज राजा मनु से भी जुड़ा है। कोरोना वायरस के संबंध में बातचीत के दौरान मंदिर के महंत श्री सीताराम महाराज जी ने बताया करोना महामारी के दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है। मंदिर में सरकार द्वारा लगाए गए समस्त नियम कानून का विशेष ध्यान रखा जाता है।

 

 

 

 

 

 

2 Comments
  1. Bhanu Mishra says

    bahut hi adbhud post. keep going

Leave A Reply

Your email address will not be published.