यूजीसी

1 नवंबर से शुरू होगा कॉलेजों का नया सत्र, UGC ने जारी किया नया शैक्षणिक कैलेंडर

यूजीसी
Pc: Google

शुभेन्द्र धर द्विवेदी  | २३/०९/२०२०

देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब स्कूल और कॉलेज के खुलने की भी कवायद शुरू हो गई है । इसी के मद्दे नजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है।

इस नए कैलेंडर के अनुसार प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 1 नवम्बर से शुरू होगा और इस वर्ष शीतकालीन अवकाश, 2021 में ग्रीष्मकालीन अवकाश और अन्य छुट्टियों में कटौती कर खराब हुए समय की भरपाई की जाएगी।

मास्क पहनकर सांस लेने से फेफड़े-इम्यूनिटी पर बुरा असर, बचाव का सिर्फ एक तरीका

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक कैलेंडर को संशोधित करने के लिए गठित एक समिति के दिशा-निर्देशों को यूजीसी ने स्वीकार कर लिया है और इसके अनुसार विश्वविद्यालयों ने हर सप्ताह छह दिन के शिक्षण कार्यक्रम की सिफारिश की है।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल अपने ट्वीट में इसकी जानकारी दी जिसमें उन्होंने लिखा है ”कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आयोग ने समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और सत्र के लिए विश्वविद्यालयों के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के प्रथम वर्ष के लिए शैक्षणिक कैलेंडर पर यूजीसी दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है। यूजीसी ने अप्रैल में कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था, जिसमें परीक्षा पर दिशानिर्देश, अध्ययन का तरीका और समय निर्धारित था।

जानिए कहा है  दुनिया का का सबसे ऊंचा मंदिर “बृहदेश्वर मन्दिर

संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार पहले वर्ष के छात्रों के लिए दाखिला प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी होनी है और पहले सेमेस्टर के लिए कक्षाओं की शुरूआत एक नवम्बर तक होनी है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है, ”विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया जाता है कि वे शीतकालीन/ग्रीष्मकालीन अवकाशों में कटौती करें ताकि छात्रों के इस बैच को अपना अंतिम परिणाम समय पर मिल सके।

ग़रीबी के भूख का रंग और सच्ची अमीरी की दास्तां,,,

झारखण्ड में एकबार फिर बड़े और हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का हुआ खुलासा

One thought on “1 नवंबर से शुरू होगा कॉलेजों का नया सत्र, UGC ने जारी किया नया शैक्षणिक कैलेंडर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *