The ATI News
News Portal

सामने आए कोरोना वायरस के नए लक्षण, देखिए कहीं आप में भी तो नहीं है ये लक्षण

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

सामने आए कोरोना वायरस के नए लक्षण, देखिए कहीं आप में भी तो नहीं है ये लक्षण

 

शुभेन्द्र धर द्विवेदी | 28-04-2020

 

 

कोरोना वायरस
Photo Source WHO

 

बुखार, कफ, थकान, सांस लेने में तकलीफ कोरोना के ये लक्षण अब पुराने हो गए। समय के साथ कोरोना के मरीज जैसे जैसे बढ़ रहे है वैसे वैसे इसके नए लक्षण भी सामने आ रहे है। इन सब के बीच सबसे बड़ी चुनौती यह है कि अधिकतर संक्रमित लोगों में इस तरह के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। काफी लोग संक्रमित होते हुए भी उन्हें ये सारे लक्षण नहीं दिखाई दे रहे है।इस बीच अमेरिका में कोरोना संक्रमण के नए लक्षणों की पहचान की गई है।

 

 

क्या हैं ये नए लक्षण

 

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कुछ नए लक्षणों कि पहचान कि है। संस्था ने बताया कि पेट और सिर में दर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द,शरीर कंपकपाना,स्वाद या सूंघने की शक्ति में कमी होना, पैर में सूजन एवं जमुनी रंग का घाव, दिमाग में सूजन और स्ट्रोक आना ये सारे कोरोना वायरस के नए लक्षण पाए गए है। सीडीसी ने यह भी स्पष्ट किया कि नाक बहना या छींकना कोरोना वायरस के लक्षण नहीं है। सीडीसी ने आगे कहा कि शरीर कई रूप से सचेत करता है और ऐसा होने पर तुरंत चेकअप की जरूरत है। इनमें सांस लेने में तकलीफ, छाती में लगातार दर्द या दबाव, चेहरा या होंठ नीला पड़ना आदि शामिल हैं।

समय के साथ जैसे जैसे मरीजों कि गिनती बढ़ती जा रही है वैसे ही इस वायरस से जुड़े नए नए लक्षण भी सामने आने लगे है। एक संक्रमित मरीज में भी ये सारे लक्षण जल्दी नहीं दिखाई देते है कभी कभी तो इन लक्षणों को सामने आने में 2 से 14 दिनों का वक्त लगता है ऐसे में बिना जांच के पहचान कर पाना भी मुश्किल हो जाता है।

 

coronavirus : कानपुर के 3 मदरसों में 47 छात्र मिले कोरोना संक्रमित

 

ठीक इतने घंटों में पृथ्वी पर आ सकता है बड़ा मुसीबत ….! धरती की तरफ इतनी गति से आ रहा ये खतरा 

 

तबलीगी जमात बन रहा कोरोना वृद्धि का साथी ,,,?

BEST HINDI MAGAZINE FREE DOWNLOAD PDF |फ़्री मैगजीन

अगले महीने से इंडिया में बनेगी कोरोनावायरस की वैक्सीन, 1 हज़ार रुपए होगा दाम

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.