The ATI News
News Portal

PF खाता धारकों को मिलेगी ये सुविधाएं।

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

नई दिल्ली, (EPF)कर्मचारी भविष्य निधि के कई सारे फायदे हैं। आपको बता दे एक कर्मचारी को एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक के PF योगदान पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के अन्तर्गत आयकर में छूट मिलती है। इसके अलावा भी ऐसे कई सारे फायदे हैं जो कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (कर्मचारी भविष्य निधि) अपने कर्मचारियों को प्रदान करता है। इनमें फ्री इंश्योरेंस (Free insurance) और पेंशन (Pension) लाभ भी शामिल हैं। आइए पीएफ (PF) के साथ मिलने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

NRI वैज्ञानिक का बड़ा खुलासा कोरोना की वजह से होने लगी यह भी समस्या

 

मुफ्त बीमा~

एक कर्मचारी जो PF खाताधारक है वह अपने सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने पर EDLI स्कीम के तहत 7 लाख रुपये तक के फ्री इंश्योरेंस के योग्य होता है।

पहले पीएफ खाता धारकों के लिए डेथ कवर 6 लाख रुपये था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर सात लाख रुपये तक कर दिया गया है। खास बात यह है कि ईडीएलआई योजना के तहत उपलब्ध इस बीमा कवर के लिए पीएफ खाता धारक को अलग से कोई इंश्योरेंस प्रीमियम नहीं देना होता।

जानिए कपिल शर्मा शो से फेम कमाने वाली एक्ट्रेस किस बीमारी से जूझ रही है

 

 

पेंशन~

एक पीएफ खाताधारक 58 साल की आयु के बाद पेंशन के लिए योग्य हो जाता है। हालांकि, पेंशन पाने के लिए पीएफ खाते (PF account) में न्यूनतम 15 साल नियमित मासिक पीएफ योगदान होना जरूरी है। पेंशन लाभ नियोक्ता के योगदान में से मिलता है, क्योंकि नियोक्ता के 12 फीसद योगदान में से 8.33 फीसद पीएफ खाताधारक के (EPS account) में जाता है।

लोन~

कर्मचारी को PF में लोन (Loan) की सुविधा भी मिलती है। वित्तीय संकट के समय PF खाताधारक पीएफ बैलेंस के अगेंस्ट लोन (Loan against PF) ले सकता है। आपको बता दे की सबसे खास बात यह है कि PF लोन पर ब्याज दर केवल एक फीसद लगती है। यह लोन कम अवधि का होगा और इसका पुनर्भुगतान लोन मिलने के 36 महीनों के अंदर करना होगा।

सोना चांदी के दाम में आई गिरावट ,शादी ब्याह वालों के लिए खुशखबरी ।

 

 

आंशिक निकासी~

EPFO मेडिकल और वित्तीय संकट आने पर खाताधारक को कुछ नियम व शर्तों के साथ आंशिक निकासी (partial withdrawal) की अनुमति देता है।

होम लोन का पुनर्भुगतान~

कर्मचारी अपने PF खाते का उपयोग होम लोन के पुनर्भुगतान (home loan repayment) के लिए भी कर सकता है। EPFO के नियमों के अनुसार, कर्मचारी एक नया घर खरीदने या घर के निर्माण के लिए अपने PF खाते की 90 फीसद तक राशि का उपयोग कर सकता है। कर्मचारी अपने पीएफ बैलेंस का उपयोग कर जमीन भी खरीद सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.