The ATI News
News Portal

भारत में पहली बार मिली दुर्लभ और बेहद जहरीली स्कोर्पियनफिश

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

भारत में पहली बार मिली दुर्लभ और बेहद जहरीली स्कोर्पियनफिश

रि. अंजलि पांडेय | 02-06-2020

 

स्कोर्पियनफिश
Photo Source The Indian Express

सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट के डॉ.जेयाबास्करन ने बताया स्कोर्पियनफिश को मन्नार की खाड़ी में देखा गया हैं,यह इलाका समुद्री जैवविविधता के मामले में दुनिया के सबसे धनी क्षेत्रो में से एक कहा गया हैं,इस दुर्लभ फिश को भारत में पहली बार देखा गया हैं, जब इसे देखा गया था तो यह खास में छुपी हुई थीं,वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आर जय भास्कर ने कहा कि,इसे देखकर पहली नज़र में भ्रम पैदा हुआ इसे कोरल कंकाल के रूप में देखा गया,या कोरल कंकाल जीवाश्म हैं।

 

20 किलो आटे के चक्कर में हुई बीजेपी नेता के बेटे की हत्या 

सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का कहना हैं कि यह फिश अपना रंग सिर्फ 4 सेकंड में बदलती हैं, इसके सेंसरी ऑर्गन पूछ में पाई जाती हैं,यह बहुत जहरीली भी हैं, यह अपना रंग शिकार करते समय या बचाव करते समय ही बदलती हैं, यह हमला भी बहुत तेज करती हैं।

 

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड पर मोदी सरकार ने क्या दी बड़ी राहत…..

डॉ आर जेयाबास्करन ने कहा कि इस मछली में पाया जाने वाला ज़हर न्यूरोटॉक्सिक का होता हैं, और अगर इंसान इसके सम्पर्क में आये तो उन्हें भयानक दर्द पहुचाती हैं,यह अपने ज़हर को रीढ़ के हड्डी में स्टोर करके रखती हैं, समय आने पर हमला करती हैं,हालांकि वैज्ञानिक का कहना हैं कि इसके और अध्ययन के लिए नेशनल मरीन बायोडायवर्सिटी म्यूजियम में भेज दिया गया हैं,और जानकारी मिल सके।

 

 

सुबह की पांच बड़ी खबरें फटाफट 5

 

 

इस समाज की ये हालत जानकर रो देंगे आप

Leave A Reply

Your email address will not be published.