The ATI News
News Portal

गर्मी में भी दिखिए आकर्षक ‘अपनाए ये नुस्खे’

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

गर्मी में भी दिखिए आकर्षक ‘अपनाए ये नुस्खे’

हम सभी भीड़ में आकर्षण का केंद्र बनना चाहते हैं, शानदार दिखना चाहते हैं। विशेष रूप से यंग गर्ल्स सुन्दर दिखने के लिए अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव करने में बहुत सारा पैसा और एनर्जी खर्च करती हैं .गर्मी में भी दिखिए आकर्षक 'अपनाए ये नुस्खे'

गर्मी के दौरान त्वचा की सुंदरता को बनाये रखना बेहद मुश्किल है। क्योंकि सूरज की तेज और सीधी किरणों की वजह से त्वचा पर काले धब्बे, सलवटें आदि आ जाती है।
मौसम बदल रहा है और साथ ही स्किन की डिमांड भी। खासकर उन लोगों के लिए यह समय ज्यादा दिक्कत भरा हो सकता है, जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है या ऑइली। ऐसे स्किन टाइप को परेशानियों से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि मौसम बदलने की शुरुआत से ही इसकी देखभाल की जाए।

खूबसूरत दिखने की चाहत किसे नहीं होती ?

सेंसिटिव और ऑइली स्किन की देखभाल के लिए पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें। अब तक सर्दियां थी तो सर्दियों में आमतौर पर हम कम पानी पीते हैं। लेकिन गर्मियां आते ही शरीर में पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है। सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ती है।

मार्केट में हर स्किन टाइप के हिसाब से तरह-तरह के फेसपैक उपलब्ध हैं। लेकिन इन्हें बनाने में कैमिकल का उपयोग होता ही है। इसलिए बेहतर है कि घर पर बनाए गए फेसपैक से चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखा जाए।

ओट्स स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, एक चम्मच शहद, संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एकसार पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप चाहें तो पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इस पर कॉटन की मदद से पानी या गुलाब जल लगाकर इसे गीला करें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

ऑइली स्किन वालों के लिए चावल और दूध का फेस फैक काफी अच्छा रहता है। यह त्वचा का अतिरिक्त ऑइल सोखकर इसे साफ तो करता ही है, साथ ही स्क्रब का काम भी करता है। इसे बनाने के लिए चावल का आटा और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें।

क्लींजिंग

गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए सफाई सबसे महत्वपूर्ण है दिन में कई बार पानी से अपना चेहरा धो लें। यह त्वचा से पसीना और गंदगी को हटा देता है ।मिल्क (दूध) एक बेहतरीन क्लींजिंग लोशन है जो आपको घर में ही मिल जायेगा । इसकी कुछ बुँदे हथेली पर लेकर अच्छी तरह सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाइये  यह हर तरह की स्किन के लिए काम करता है ।
इसके अलावा गुलाब जल को भी आप उपयोग में ला सकती है . इसके लिए कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर पुरे चेहरे पर लगाइये फिर कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दे , यह आपकी त्वचा से गन्दगी हटाने के साथ ही आपको ठंडक भी देगा।

Radha Singh

Leave A Reply

Your email address will not be published.