The ATI News
News Portal

बदलेगा UP/CBSE BOARD का सिलेबस. … क्या गिर सकता है प्रतिशत ग्राॅफ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बदलेगा UP/CBSE BOARD का सिलेबस. … क्या गिर सकता है प्रतिशत ग्राॅफ?

 

Rana Singh | 02-05-2020

 

 

UP/CBSE BOARD

 

उत्तर प्रदेश। लॉकडाउन के इस माहौल में रोजगार के साथ साथ शिक्षा भी प्रभावित हो रहीं हैं , ऑनलाइन और एप्स् के माध्यम् से पढा़ई कराई तो जा रही है लेकिन गाँव के छात्रों तक इन सुविधाओं का पहुँच पाना बहुत कठिन है , इस महामारी में शिक्षा को पटरी पर लाने के लिए सरकार एवं शिक्षा संस्थान प्रयासरत हैं किन्तु सुविधा के अभाव में यह संम्भव नहीं हो पा रहा है।  # UP/CBSE BOARD

सात समुंदर पार फसें भारतीयों को अपने वतन वापस लाएगी……सेना

 

 

वहीं नए सत्र में पढा़ई को लेकर छात्र और अभिभावक भी परेशान हैं। कम समय में ज्यादा कोर्स खत्म करने का दबाव शिक्षकों पर भी है , इसमें उन्हें सिलेबस खत्म कराने में सबसे ज्यादा अड़चने आने वाली हैं। वहीं बात की जाए स्कूल के फीस की तो सरकार के तरफ से यह कह तो दिया गया है कि   अभिभावकों पर  इन तीन महीनों की फीस का दबाव न दिया जाए। किन्तु शिक्षण संस्थान स्टाफ को पेमेंट को लेकर परेशान हैं। #  UP/CBSE BOARD

 

इन तमाम सवालों के जवाब के लिए जर्नलिस्ट राना सिंह ने जनपद जौनपुर के डीआईओस व बी एस ए व सीबीएसई हेड से जानने के लिए बात किया ।

बदलेगाUP/CBSE BOARD का सिलेबस

डीआईओस प्रवीण मणी त्रिपाठी जी से जब इन सवालों को किया तो उन्होने कहा कि

उन्होंने बताया की शिक्षा को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा / दूरदर्शन प्रसारण के माध्यम से दी जा रही है ।

वहीं जब सिलेबस बदलने की सम्भावना पर बात की ग़ई तो उन्होने कहा की इसका अभी कोई निर्देष नहीं आया है।

वहीं 2021 के परीक्षा पर इस लाॅकडाउन का प्रभाव पड़ने की बात पूछी ग़ई तो उन्होंने कहा की यह छात्रों का रिजल्ट ही बताएगा।

 

UP/CBSE BOARD का बदल सकता है सिलेबस। सुनिए शिक्षा अधिकारीयों की बात

 

दीक्षा एप ,व्हाट्सएप और दूरदर्शन निभा रहा है शिक्षा व्यवस्था की अहम् भूमिका : बीएसए जौनपुर

 

UP/CBSE BOARD का सिलेबस

 

वहीं जनपद में नियुक्त बीएसए प्रवीण तिवारी जी से भी बात किया गया और शिक्षा की ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति जानने की कोशिश की गई। आॅनलाईन पढा़ई पर उन्होंने बताया की 90% बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोडा़ गया है , जहाँ शिक्षक उन्हें पढा़ने के साथ साथ होमवर्क भी दे रहें हैं और काॅपी चेक भी कर रहें हैं। सर्व शिक्षा अभियान व दूरदर्शन के माध्यम से जो लर्निंग मैटेरियल आ रहें हैं उसे भी बच्चों तक पहुँचाने का निरंतर प्रयास व्हाट्स़एप के जरिये किया जा रहा है। # UP/CBSE BOARD

 

BEST HINDI MAGAZINE FREE DOWNLOAD PDF |फ़्री मैगजीन

 

भारी बारिश और तूफान इन राज्यों में मचा सकता है तबाही….मौसम विभाग ने किया आगाह

 

 

डिजिटल सुविधा हर गाँव में मजबूत न होने के कारण दीक्षा एप / व्हाट्सएप भी कहीं न कहीं विफल हो जा रहा है।

ARP/SRP टीम दे रही है इन सभी कार्यों को कराने पर पूरा ध्यान , बीएसए स्वंय देते हैं ध्यान स्क्रिनशाॅट और फोन काॅल के जरिये।

फीस पर बीएसए ने कहा की सरकार ने यह साफ कर दिया है कोई भी विद्यालय इस वर्ष फीस में बढो़त्तरी नहीं करेंगें और जो इन तीन महीनों के फीस की बात है वह विद्यालय अगले महीनों से बिना दबाव दिए अभिभावकों से रिकवर कर सकते हैं।

 

सीबीएसई बोर्ड की जौनपुर हेड व डाॅ रिजवी लर्नस एकेडमी की प्रिंसिपल रूची शर्मा से भी पैटर्न/सिलेबस के लिए हुई बात ,लाॅकडाउन में शिक्षा की स्थिति पर हुई बातचीत ।

 

UP/CBSE BOARD का सिलेबस

 

आॅनलाईन पढा़ई के साथ साथ सीबीएसई बोर्ड योगा जैसी चीजों को भी बढा़वा दे रहा है। वही छात्रों को दिया जा रहा है योगा और सिलेबस से सम्बंधित विडियो। व्हाट्सएप के जरिये ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। शिक्षकों को आॅनलाईन मीटिंग और आॅनलाईन पढा़ई के ट्रेनिंग्स दिए जाते हैं।

जौनपुर हेड ने बातचीत में यह भी बताया कि सीबीएसई बोर्ड सिलेबस को शार्ट करने के लिए सोच रहा हैं और छात्रों पर कोर्स का दबाव कम करने के लिए ले सकता है बोर्ड यह फैसला।

फीस पर सीबीएसई बोर्ड की जौनपुर हेड ने बताया की अभिभावकों पर दबाव नहीं दिया जा रहा है परन्तु फीस मोहलत देने पर कई छोटे लेवल के स्कूल असहज हो जा रहें हैं स्टाॅफ को पेमेंट देने में।

सरकार के नियमों से संतुष्टी पर सवाल पूछने पर रूची शर्मा ने कहा कि वे सरकार के नियमों से संतुष्ट है सीबीएसई बोर्ड सरकार के सभी फैसलों का स्वागत किया है।

 

 

 

पीएम किसान का पैसा नहीं आ रहा तो ये करें !

 

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग, 2 जवान शहीद

 

लाइव शो में पाकिस्तानी एंकर ने इरफ़ान और श्रीदेवी की मौत का मज़ाक उड़ाया

Leave A Reply

Your email address will not be published.