The ATI News
News Portal

गाबा की जीत के बाद वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर वन बनी टीम इंडिया

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ऑस्‍ट्रेलिया के गाबा में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। यहां हुए चौथे और आखिरी टेस्‍ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी। भारतीय खिलाड़ियों ऐसा कर दिखाया जिसकी कम ही उम्मीद थी।भारत ने गाबा का टेस्ट मैच जीतकर 2-1 से बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।इसके बाद टीम इंडिया का पूरी दुनिया में डंका बज गया।अब आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया पहले नंबर पर जा पहुंची है. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया नंबर तीन पर फिसल गई है।

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत 430 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है। इस चैंपियनशिप में उसने अभी तक कुल 13 मैच खेले, जिसमें से 9 मैच जीते और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा।वहीं एक मैच ड्रॉ रहा. टेस्‍ट चैंपियनशिप में दूसरे स्‍थान पर 420 अंकों के साथ न्‍यूजीलैंड है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया 332 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर आ गई है। उसने खेले गए 14 मैचों में से 8 जीते, जबकि 4 गंवाए और दो ड्रॉ रहे। शीर्ष पांच में चौथे स्‍थान पर इंग्‍लैंड और पांचवें स्‍थान पर साउथ अफ्रीका है।

रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने 3 विकेट से गाबा टेस्‍ट जीतकर इतिहास रच दिया है।भारत ने ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी । ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली थी।

बता दें कि चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्‍ट की बात करें तो मेजाबन ने भारत ने सामने 328 रनों का लक्ष्‍य रखा था।जिसे शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा के बाद ऋषभ पंत की शानदार बल्‍लेबाजी के दम पर भारत ने जीत लिया। गिल ने 91, पुजारा ने 56 रन और पंत ने नाबाद 89 रन बनाए। मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे, जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 336 रन ही बना पाई। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में मेजबान पर लगाम कस के रखा और 294 रन पर ऑल आउट कर दिया। इस तरह से ऑस्‍ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रन का ही लक्ष्‍य दे पाई, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.