The ATI News
News Portal

ईश्वर के वरदान की तरह दिनों रात निःस्वार्थ सेवा दे रहीं हैं जौनपुर की ये दो संस्थाएँ

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ईश्वर के वरदान की तरह दिनों रात निःस्वार्थ सेवा दे रहीं हैं जौनपुर की ये दो संस्थाएँ

जिस आधुनिक युग में लोग अपने चहेतों को भी दो दिन बर्दाश्त नहीं कर पाते , जहाँ खास से खास को भी कुछ देने के नाम मात्र से भौं सिकुड़ जाती हो , जिस युग में हमदर्दी जैसी भावनाएँ शेष मात्र रह ग़ई हों , उस युग में भी कुछ ऐसे दृश्यों का दर्शन हो जाता है जो अकल्पनीय लगने लगता है। जैसा की आप सभी जानते हैं भारत समेत सभी देशों में कोरोना का खौफ चल रहा है , जिसके चलते सभी देशों में भुखमरी जैसी स्थिति भी उत्पन्न होने लगी हैं , दिहाडी़ मज़दूर जो कि रोज गढ्ढा खोदना रोज पानी पीना वाली कहावत की तरह पेट पालते थे ।

ईश्वर के वरदान की तरह दिनों रात निःस्वार्थ सेवा दे रहीं हैं जौनपुर की ये दो संस्थाएँ

 

वे इस महामारी से बचाव के लिए लगाए ग़ए लाॅकडाउन में जैसे श्रापित जैसी स्थिति में चले गए हैं, जिनके पास ज़मा पूँजी के नाम पर ना पैसा है ना खाद्य सामाग्री , जो विकट व असहनीय स्थिति स्पष्ट रूप से अपनी जिंदगी में महसूस कर रहें , सरकारों के अनुदान जो कि दस्तावेजों से होते हुए बमुश्किल ही समय पर पहुँच पा रहा हो उनके लिए भगवान के आशिर्वाद की तरह सहयोग में खडी़ कुछ संस्थाएँ जो डूबते को तिनका के समान सामने आई हैं । संस्थाओं के स्वय्ं सेवी ना दिन को दिन समझ रहें हैं ना रात को रात , महामारी से भी बेखौफ होकर कर रहें हैं असहायों की मदद ।

आईए आपको अवगत कराएँ जौनपुर की दो ऐसी संस्थाओं और उसके समाजसेवियों के बारें में जो कि आज 11 दिन से लगातार कर रहें लोगों की मदद वह भी निःस्वार्थ

1} विश्व हिंदु सेवा संघ ( आशीष कुशवाहा का नेतृत्व )

 

जैसे विश्व हिंदु सेवासंघ में ये दोनो फोटो..जैसे विश्व हिंदु सेवासंघ में ये दोनो फोटो.. 

बता दें कि आज ग्यारहवां दिन लगातार 350 गरीब असहाय मजदूर वनवासियों को खाना खिलाने का कार्य संस्था द्वारा पूरा किया गया है।संस्था ने लोगों से बकायदा अपील करते हुए कहा है कि ” आप सभी लोगों से एक छोटा सा अपील है आप घर पर ही रहें बाहर ना निकलें, यदि आप भूखें हैं तो फोन करें खाना आपके घर पहुँच जाएगा। आपकी सेवा में विश्व हिंदू सेवा संघ के प्रदेश अध्यक्ष आशीष कुशवाहा और संघ के सभी हिन्दू सैनिक :- अंकित जायसवाल (राम टाकीज गली), अमन जायसवाल(श्री कंप्यूटर सिपाह), अभिषेक शुक्ल (मीडिया प्रभारी), अभिषेक गुप्ता, अभिषेक जायसवाल (NCS) रवि वर्मा (नगर महामंत्री), सिंटू मौर्य, मुकेश मौर्य (VDO), प्रतीक तिवारी, करन शुक्ल, रिंकू मौर्य, अनिल मौर्य (प्रदेश मंत्री),बंटी भाई पंजाबी , राजेन्द्र सोनकर, सतीश सोनकर, संजू सेठ कार्यरत् हैं ।

और वहीं बात की जाए दूसरी एक्टिव संस्था की तो वो है –

2} आजाद नेचर ऑफ फ्रिडम टीम गौरव भगत

आजाद नेचर आफ फ्रिडम में भी ये दोनों,,आजाद नेचर आफ फ्रिडम में भी ये दोनों,,

यह संस्था जनपद के एक गौराबादशाहपुर के कस्बे में अपना योगदान दे रही है । जो की खाद्यान सामाग्री के अलावा लोगों के घरों को सैनेटाईज करना , जरूरतमंदों की दवाओं की आवश्यकताओं को भी पूरा करना , मीडिल क्लास फैमिली को भी जरूरत की चीजों को देना जिसके घर कोई सामान लाने वाला ना हो , धार्मिक अनुष्ठान करना जिसमें सोशल डिस्टेसिंग को देखते हुए कम से कम लोगों को सम्मलित किया गया , पुलिस प्रशाशन से लेकर हाईवे पर चलने वाली ट्रक चालकों के भी जरूरतों का ध्यान देना और उनकी पूरी मदद करना । जिसमें की स्वंय् सेवी दिग्विजय सिंह , विशाल जायसवाल, सागर साहू,उज्जवल सेठ,यस सेठ ,राजन सेठ जीतू जायसवाल, जितेंद्र कुमार इत्यादि जन हैं।

आजाद नेचर आफ फ्रिडम में भी ये दोनों,,

यह सारे कार्य इन संस्थाओं द्वारा 11 दिन से लगातार किया जा रहा है , जिसमें लगने वाला खर्च भी ये स्वंय् चंदा जुटाकर व अपने जेब खर्च के अनुसार पूरे लगन से कर रहें हैं ।चैनल से बातचीत में दोनों टीमों के नेतृत्वकर्ताओं ने कहा कि वे तब तक मदद करने कि कोशिश करेंगें जब तक यह लाॅक डाउन समाप्त ना हो जाएगा । वे असहायों के अंतिम कडी़ तक अपनी सुविधाओं को पहुँचाने की लगातार कोशिश कर रहें हैं , और ईश्वर से यही प्रार्थना कर रहें हैं कि इस महामारी से जन जीवन जल्द से जल्द मुक्त करें।

Rana Singh
(Publisher ) theatinews.com

ये भी पढ़े…गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता जौनपुर

Leave A Reply

Your email address will not be published.