Spread the love

लद्दाख बॉर्डर पर पैनी नजर रखने के लिए स्तेमाल होगी ये नई तकनीक, वायु सेना ने भी बढ़ाई चौकशी

 

शुभेन्द्रधर द्विवेदी |27-062020

 

 

लद्दाख बॉर्डर पर पैनी नजर रखने के लिए स्तेमाल होगी ये नई तकनीक, वायु सेना ने भी बढ़ाई चौकशी

Photo Google

 

भारत और चीन के बीच गलवां घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच स्थिति लगातार संवेदनशील बनी हुए है। दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है।बॉर्डर पर हथियार टैंकर आदि के बाद अब भारत सरकार चीनी सीमा पर एक नया बंदोबस्त करने जा रही है। ख़बर के मुताबिक लद्दाख की सरहद से सटे तमाम इलाकों को जोड़ने के लिए संचार व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए सरकार सीमाओं पर डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल स्थापित करने की तैयारी कर रही है।

 

जौनपुर में हुई एक साथ सभी थानों पर वाहन चेकिंग ,इतनी चालान राशि भी वसूली !

 

चीन के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए सीमा के पास बॉर्डर से सटे सभी गावों कि संचार व्यवस्था सुपुर्द करने के लिए लद्दाख से सटे इन इलाकों में 134 डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे ​जिससे इन इलाकों में होने वाली चीनी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा सके। लद्दाख के एग्जिक्यूटिव काउंसलर कुनचोक स्टांजी ने बताया कि लद्दाख से सटे 57 गांवों में संचार सेवाओं को जल्द ही मजबूत किया जाएगा। स्टांजी ने बताया कि लद्दाख में 24 नए टावर लगाने की अनुमति मिल चुकी है जबकि 25 और मोबाइल टावर की जरूरत है।

 

संचार व्यवस्था को सही करने से इन जगहों पर होने वाली छोटी बड़ी हर प्रकार की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी। जिससे चीन से होने वाले हर एक्शन का रिएक्शन तुरंत दिया जा सके। दूसरी तरफ सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने भी हाल में पूर्वी लद्दाख का दौरा किया और सेना की तैयारियों को जायजा लिया। और इसकी खबर प्रधानमंत्री को भी दी। बॉर्डर पर सैनिकों कि तैनाती के आलावा भारी संख्या में टैंक, इंफैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स और हॉवित्जर तोपों को भी तैनात की जा रही है। वहीं भारतीय वायुसेना भी लगातार हालात का जायजा लेने के लिए सुखोई-30 एमकेआई और मिग-29 से लगातार सीमा पर नजर जमाए हुए हैं।

 


Spread the love

0 Comments

Leave a Comment

DOWNLOAD APP

THE ATI NEWS APP

THE ATI NEWS APP

THE ATI MAGAZINE S3

THE ATI MAGAZINE S3

FOLLOW US

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

The ATI News

Archivies

Social