रवीन्द्र कुमार तिवारी ( लहर) 18/10/2020

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दो प्रतिद्वंदी पार्टियां रिपब्लिक पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी पूरे जोर-शोर के साथ आमने-सामने हैं। दोनों पार्टियां भारतीय मूल के लोगों को रिझाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं क्योंकि उन्हें अच्छी तरीका से मालूम है कि अमेरिकी चुनाव में भारतीय मूल लोगों का महत्वपूर्ण स्थान रहता है इसीलिए अपने अपने तरीके से दोनों पार्टियां भारतीय मूल लोगों को मनाने में ,खुश करने में जुटी हुई हैं। इसी बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाईडेन् ने शनिवार को ट्वीट किया और और हिंदू पर्व नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं।उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि, ‘हिंदू पर्व नवरात्रि की शुरुआत के मौके पर मेरी और जिल की ओर से अमेरिका और दुनिया भर में त्योहार मनाने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं. अच्छाई की एक बार फिर बुराई पर विजय हो और सभी को एक नई शुरुआत का मौका मिले।.’ वहीं उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, सीनेटर हैरिस ने भी ट्वीट कर नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं। हैरिस ने ट्विटर पर लिखा कि,“डगलस एम्हॉफ और मेरी तरफ से हमारे हिंदू अमेरिकी दोस्तों और उनके परिवारों को नवरात्रि की बहुत सारी शुभकामनाएं! ईश्वर करे कि यह त्यौहार हम सभी को अपने समुदायों का विकास कर नए अमेरिका के निर्माण की प्रेरणा दे।


बताते चलें कि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के वोटों को साधने के लिए भारत और अमेरिका के राजनीतिक संबंधों को काफी ऊपर उठाया है और उसका राजनीतिकरण भी किया है । तो वही चुनाव प्रचार के दौरान जो बाईडे ने भारत के हित में चीन को आड़े हाथों लिया है और उनका इशारा रहा कि कोई देश अपने किसी पड़ोसी देश को परेशान नहीं कर सकता।


भारत की तरह अमेरिकी संसद में भी दो सदन होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय सरकार की द्विसदनी विधायिका को अमरीकी कांग्रेस (The United States Congress) कहते हैं। सीनेट (Senate) एवं हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स (House of Representatives) इसके दो सदन हैं। अमरीकी कांग्रेस की बैठकें यूएसए की राजधानी वाशिंगटन डीसी में होतीं हैं। पहला हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ,इसके सदस्यों की संख्या 435 है। दूसरे सदन सीनेट में 100 सदस्य होते हैं। इसके अतिरिक्त अमेरिका के 51वें राज्य कोलंबिया से तीन सदस्य आते हैं। इस तरह संसद में कुल 538 सदस्य होते हैं।

One thought on “अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में घमासान”
  1. Hello there

    Buy all styles of Oakley Sunglasses only 19.99 dollars. If interested, please visit our site: sunglassoutlets.online

    Sincerely,

    Contact Us – ATI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *