The ATI News
News Portal

भारत में कोरोना के मद्देनजर अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी, जानिए कहां मिलेगी छूट

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

भारत में कोरोना के मद्देनजर अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी, जानिए कहां मिलेगी छूट

 

शुभेन्द्र धर द्विवेदी |30-06-2020

 

 

Covid-19

 

भारत में कोरोना के चलते लॉकडाउन के बाद अब पूरे देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गए है। सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-2 की गाइडलाइंस जारी कर दी है।जिसे 1 जुलाई से लागू जाएगा। भारत में अनलॉक 1 की अवधि 30 जून को खतम होने वाली थी जिसे देखते हुए अनलॉक 2 के लिए सरकार ने ये नई गाइडलाइन जारी की है।अनलॉक 2 की नई गाइडलाइन के अनुसार कई गतिविधियों में छूट दी गई है तो अभी भी कईयों पर पाबंदी बरकरार है। कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरकरार रहेगी जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में छूट दी जाएगी।

 

नहीं होंगी विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं , योगी सरकार का बड़ा ऐलान

 

नई गाइडलाइन के अनुसार कहां कहां मिलेगी छूट

 

सीमित संख्या में घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों की अनुमति दी गई है। इनका संचालन आगे भी जारी रहेगा।वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है। आगे भी इसे बढ़ाया जाएगा।नाइट कर्फ्यू का समय बदला गया है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी जुट सकते हैं लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा।15 जुलाई से केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कामकाज शुरू हो सकेगा।

 

अलग-अलग प्रदेश सरकारों के साथ परामर्श के बाद फैसला हुआ कि स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे।इंडस्ट्रियल यूनिट, राष्ट्रीय और प्रादेशिक हाइवे पर लोगों की आवाजाही और माल की ढुलाई, कारगो के लोडिंग और अनलोडिंग, बस, ट्रेन, प्लेन से उतरने के बाद लोगों का अपने गंतव्य की ओर जाने को लेकर भी रात्रि कर्फ्यू में छूट दी गई है

 

कहां रहेगी सख्ती

 

अनलॉक-2 में कंटेनमेंट जोन के भीतर 31 जुलाई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा। लेकिन कंटेनमेंट जोन के बाहर भी कुछ सख्ती बरकरार रहेगी। अभी भी तमाम ऐसी चीजें हैं जिसे शुरू करने की इजाजत नहीं दी गई है।

 

आखिर कैसे हुई भगवान जगन्नाथ की सुप्रीम जीत

 

 

*मेट्रो रेल

*सिनेमा हॉल्स

* जिम

* स्वीमिंग पूल

* एंटरटेनमेंट पार्क

* थिएटर

* बार

* ऑडिटोरियम

* असेंबली हॉल

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.