The ATI News
News Portal

क्या कोरोना वैक्सीन के देने होंगे पैसे ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

कोरोना महामारी से पूरा देश डरा हुआ है , लोग घर से निलकने में हिचकिचा रहे है कि इस बढ़ते कोरोना की चपेट में वी भी कही न आ जाए। अस्पतालों की स्थिति किसी से छिपी हुई नहीं है । इसी बीच एक बड़ी खबर आई है कि क्या आपको भी वैक्सीन के देने होंगे पैसे ? बता दें कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि राज्यों को ये वैक्सीन 400 रुपये में मिलेगी।

सीरम ने साथ ही कहा है निजी अस्पताल इस वैक्सीन को 600 रुपये में खरीद सकेंगे जबकि केंद्र सरकार के लिए दाम 150 रुपये ही तय रहेंगे। सीरम की ओर से ये बयान उस समय आया जब भारत में टीकाकरण की रफ्तार और तेज करने की बात हो रही है। फिलहाल सरकारी केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में दी जा रही है जबकि निजी अस्पतालों में 250 रुपये लगते हैं।

कोरोना का दूसरा कहर कुछ ऐसा है कि, राजधानी भी है बेहाल

सीरम इंस्टट्यूट ने कीमतों को लेकर कहा है कि अभी भी विदेशी वैक्सीन के एक डोज के लिए 750 रुपये से 1500 रुपये मुकाबले भारत में उसकी कीमतें काफी किफायती हैं।

गौरतलब है कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही नई नीति की घोषणा की थी। इसके तहत 18 साल से अधिक के सभी लोग 1 मई से कोरोना की वैक्सीन ले सकेंगे। सरकार की नई नीति के अनुसार 50 प्रतिशत वैक्सीन केंद्र के लिए सुरक्षित रहेंगे जबकि अगले 50 प्रतिशत टीका को राज्यों और निजी अस्पतालों को दिया जाएगा।

कहीं लोगों की जान बचाने के लिए हो रही ऑक्सीज़न सिलेंडर की किल्लत तो कहीं ऑक्सीज़न टैंक लीक होने से कईयों ने गँवाई अपनी जान

केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति दी थी। साथ ही टीका उत्पादकों को राज्य सरकारों को और खुले बाजार में उपलब्ध होने वाली 50 प्रतिशत आपूर्ति की कीमत एक मई, 2021 से पहले घोषित करने को भी कहा गया था।

अस्पतालों की लापरवाही से दो समुदाय के लोगों के शवों में हुई फेर-बदल, परिजनों ‌ने किया जमकर हंगामा

 

Acupressure Trick से बढ़ेगा Immunity Power : प्रो० अमर प्रताप सिंह

Leave A Reply

Your email address will not be published.